अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
PhonePe/GPay/Bhim/PayTM (UPI) पर आपका पेमेंट नीचे दिए गए किसी एक कारण से असफल हो सकता है:
• UPI नेटवर्क की समस्या
• बैंकों के साथ तकनीकी समस्या
• गलत UPI पिन
• आपके बैंक खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं है
• बैंक या UPI की सीमा पूरी हो गई
• सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए
• अन्य बैंक खाते से संबंधित समस्या
अगर आपका पैसा आपके बैंक खाते से किसी असफल पेमेंट के लिए काट लिया जाता है, तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि आपका पैसा आपके बैंक के पास बिल्कुल सुरक्षित है। आपके द्वारा पेमेंट करने की तिथि से 3 से 5 दिनों के अंदर पैसे आपके खाते में वापस कर दिए जाएंगे। रिफंड कन्फर्मेशन के लिए आप 5 दिनों के बाद अपने सम्बंधित बैंक खाते के स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं। यदि आपका बैंक पेमेंट तिथि से 5 दिनों के भीतर पैसे वापस नहीं कर पाता है, तो कृपया उनसे पेमेंट के लिए यूनिक ट्रांजैक्शन रेफ्रेंस (UTR) नंबर के साथ संपर्क करें। वे इसमें आपकी मदद करेंगे। नोट: कुछ स्थिति में, आपका बैंक काटे गए पैसे तुरंत वापस कर सकता है। आपको अपने बैंक से ऐसी रिफंड के बारे में SMS प्राप्त करने में देरी हो सकती है, कन्फर्म करने के लिए सम्बंधित अकाउंट स्टेटमेंट देखें।